उपायुक्त नरेश नरवाल ने शुरु करवाई सरसों खरीद

151
SHARE

 
बवानीखेड़ा।

उपायुक्त नरेश नरवाल ने वीरवार को बवानीखेड़ा स्थित अनाज मंडी में सरसों खरीद का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान डीसी ने दो-तीन दिन से अवरूद्घ हुए सरसों की खरीद कार्य को तुरंत प्रभाव से शुरु करवाया। उन्होंने कहा कि फसल बिक्री में किसानों के समक्ष किसी प्रकार की समस्या नहीं बननी चाहिए।
निरीक्षण के दौरान आढतियों ने उपायुक्त को बताया कि खरीद एजेंसी के अधिकारी का यहां से स्थानांतरण होने के चलते दो-तीन दिन से सरसों की खरीद का कार्य अवरूद्घ है। इस पर डीसी ने तुरंत खरीद एजेंसी को यहां पर अन्य किसी कर्मचारी या अधिकारी को तैनात करने के निर्देश दिए। उन्होंने तुरंत प्रभाव से मार्केट कमेटी सचिव की देखरेख में सरसों की खरीद कार्य फिर से शुरु करवाया।
किसानों को दस अप्रैल तक खुले क्षतिपूर्ति पोर्टल के बारे में जागरूक करने के दिए निर्देश
उपायुक्त ने मार्केट कमेटी के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सरकार द्वारा दस अप्रैल तक क्षूति पूर्ति पोर्टल खोला गया है। इस बारे में किसानों को जागरूक करें, ताकि किसान तेज बारिश, तूफान और ओलावृष्टिï से प्रभावित हुई अपनी फसलों की जानकारी दर्ज करवा सकें। डीसी श्री नरवाल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकृत किसानों की ही सरसों खरीदी जाए। किसानों को टोकन लेने में किसी प्रकार की दिक्कत न आए। सरकार द्वारा निर्धारित नमी व तेल की मात्रा के अनुरूप ही सरसों की खरीद की जाए। सरकार द्वारा सरसों का 5450 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से एमएसी निर्धारित किया गया है। सरकारी खरीद के लिए पोर्टल पर पंजीकरण होना जरूरी है।
उन्होंने मार्केट कमेटी सचिव हीरालाल को निर्देश दिए कि मंडी परिसर में सफाई व्यवस्था दुरूस्त रखी जाए। मंडी में फसल बिक्री के लिए किसानों के समक्ष पेयजल आदि की दिक्कत न आए। कमेटी सचिव ने उपायुक्त को बताया कि गेहूं खरीद कार्य भी सरकार द्वारा निर्धारित एमएसपी 2125 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से साथ-साथ किया जा रहा है। किसानों के समक्ष किसी प्रकार की समस्या नहीं बनने दी जाएगी।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal