भिवानी: अपॉइंटमेंट लेटर, ट्रेनिंग, मेडिकल, सब झूठ

797
SHARE

भिवानी।

सरकारी नौकरी पाना हर एक युवा का सपना होता है इसके लिए फॉर्म भरना पड़ता है, फिर परीक्षा देनी पड़ती है, फिर इंटरव्यू, मेडिकल व ट्रेनिंग के बाद एक सरकारी बाबू बनने का सपना पूरा होता है और युवाओं के इसी सपने का फायदा ठग उठाते है। ऐसे ही एक इंटर स्टेट रैकेट का भांडाफोड़ हरियाणा स्टेट क्राइम ब्रांच ने किया है। हरियाणा पुलिस ने गैंग के पांच सदस्यों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। आरोपियों ने पीड़ितों से 16.50 लाख रुपए ठगे थे।

पकड़े गए 2 ठग उत्तर प्रदेश, 2 दिल्ली से और 1 हरियाणा के रहने वाले हैं। गैंग के मेंबर भारत सरकार के फूड कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया से लेकर आर्मी, ITBP, बीएसएफ, UP पीडब्लूडी विभागों में नौकरी दिलवाते थे।

भिवानी (हरियाणा) के रहने वाले रविंद्र, विक्रम व प्रदीप ने पुलिस शिकायत दी थी कि सभी ने FCI में गोदाम अटेंडेंट के पद पर भर्ती के लिए आवेदन किया था, जिसमें नौकरी दिलवाने के नाम पर सिक्योरिटी की राशि की मांग की गई थी। आरोपियों ने शिकायतकर्ताओं से प्रति व्यक्ति साढ़े 5 लाख रुपए लिए थे जो की कुल मिलाकर साढ़े 16 लाख बनती है। शिकायत में बताया गया कि पीड़ितों को अपॉइंटमेंट लेटर दिए गए और उसके बाद फ़िरोज़पुर, पंजाब में ट्रेनिंग करवाई गई। वहीं पर पीड़ितों के कागज़ात जमा करवाए गए और पहचान पत्र भी जारी किये गए।

सभी से 3 महीने ट्रेनिंग के नाम पर काम करवाया गया और जल्दी ही पोस्टिंग देने का वादा किया गया। इस दौरान शिकायतकर्ताओं को किसी भी प्रकार की सैलरी नहीं दी गई। जब कई दिन तक कहीं पोस्टिंग नहीं की गई और न ही सैलरी मिली तो ठगी का एहसास हुआ और उन्होंने जिला पुलिस को शिकायत दी, जिला पुलिस अधीक्षक के आदेशों पर एफआईआर भी दर्ज की गई।

मुख्य साज़िशकर्ता दीपक राठी निवासी मुज़फ़्फरनगर, यूपी व विष्णु चौहान निवासी कटेसरा, रोहतक, हरियाणा को गिरफ्तार किया। पुलिस ने दीपक राठी के पास से एक फ़ोन, 1.90 लाख रुपए बरामद किए। वहीं SIT ने तीसरे आरोपी राहुल निवासी सीतापुर, उत्तर प्रदेश को नोएडा से गिरफ्तार किया। आरोपी राहुल का मुख्य काम ब्रोकर की तरह डील करना और फ़र्ज़ी दस्तावेज़ तैयार करना था।

आरोपी राहुल से दो मोबाइल फ़ोन और 22 हज़ार रुपए बरामद किए गए। इसके अलावा, चौथे आरोपी विमल कुमार निवासी नयी दिल्ली को दो मोबाइल फ़ोन और 1.88 लाख रुपए के साथ गिरफ्तार किया गया। अंतिम आरोपी मोहम्मद शोएब निवासी शास्त्री नगर, दिल्ली को गिरफ्तार किया गया।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal