हरियाणा में छठे चरण में लोकसभा चुनाव, पूर्व CM खट्‌टर वाली सीट पर उपचुनाव होगा

78
SHARE

चंडीगढ़।

हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों पर 25 मई को वोटिंग होगी। काउंटिंग 4 जून को होगी। नामांकन की शुरुआत 29 अप्रैल से होगी। नामांकन का अंतिम दिन 6 मई रहेगा। 9 मई तक नामांकन वापस लिए जाएंगे।

करनाल में पूर्व CM मनोहर लाल खट्‌टर के इस्तीफे के बाद खाली हुई विधानसभा सीट पर 6वें चरण में 25 मई को ही उपचुनाव होगा। चुनाव आयोग ने 2019 में लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा 10 मार्च को की थी, लेकिन इस बार 6 दिन देरी से चुनाव तारीखों का ऐलान किया गया।

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में भी हरियाणा की सभी 10 सीटों पर छठे चरण में 12 मई को एक साथ मतदान हुआ था। 2019 में देशभर में 7 चरणों में मतदान कराया गया था। मतगणना 23 मई को हुई जिसमें प्रदेश की सभी 10 सीटें BJP ने जीती थी। कांग्रेस सभी सीटों पर दूसरे नंबर पर रही थी।

वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में हरियाणा की सभी 10 सीटों पर 10 अप्रैल को एक ही चरण में मतदान हुआ था। 16 मई 2014 को आए चुनाव नतीजों में BJP ने 10 में से 7 सीटें जीतीं। इनमें अंबाला, कुरुक्षेत्र, करनाल, सोनीपत, भिवानी-महेंद्रगढ़, गुरुग्राम व फरीदाबाद सीट शामिल थी।सिरसा और हिसार सीट इनेलो ने जीती। उस समय दुष्यंत चौटाला इनेलो में थे और हिसार से सांसद बने थे। सिरसा से इनेलो के चरणजीत सिंह रोड़ी विजयी रहे। इसी तरह रोहतक लोकसभा सीट पर कांग्रेस पार्टी के दीपेंद्र सिंह हुड्‌डा जीते।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करे ubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal