एडीसी अनुपमा अंजलि ने पात्र व्यक्तियों को स्टॉल पर ले जाकर करवाया आदेवन

184
SHARE

बवानीखेड़ा।

आजादी के अमृत महोत्सव की श्रंृखला में बवानीखेड़ा स्थित खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय परिसर में बुधवार से दो दिवसीय मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेला आयोजित किया गया। अतिरिक्त उपायुक्त अनुपमा अंजलि ने मेले का निरीक्षण किया। उन्होंने मेले में पहुंचे पात्र लोगों से बात की और उनको स्टॉल पर लेकर जाकर सरकार द्वारा स्वरोजगार के लिए प्रदान की जा रही सहायता के लिए आवेदन करवाए। उन्होंने मेले में स्टॉल पर नियुक्त विभिन्न अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे पात्र व्यक्तियों को सरकार की स्वरोजगार हेतू चलाई जा रही योजनाओं के बारे कें बारीकी से जानकारी दें और उनकी इच्छानुसार पंजीकरण करें।  इस दौरान सीएमजीजीए शुभम भार्गव भी मौजूद रहे।
एडीसी अनुपमा अंजलि ने मेले में नियुक्त किए गए काऊंसलर को निर्देश दिए कि मेले में बुलाए गए पात्र व्यक्तियों को प्रत्येक योजनाओं के बारे में जानकारी दें ताकि वे उनके बारे में अच्छी तरह समझ सकें। उन्होंने कहा कि मजदूर वर्ग के लोगों के जॉब कार्ड बनाकर उनको काम मुहैया करवाया जाए और युवाओं को सक्षम योजना के बारे में जानकारी दी जाए। उन्होंने कहा कि महिलाओं व युवाओं को सरकार द्वारा चलाए जा रहे कौशल प्रशिक्षण के बारे में विस्तार से बताया जाए ताकि वे स्वरोजगार शुरु कर सकें। उन्होंने कहा कि महिलाओं को सिलाई-कढ़ाई व स्वयं सहायता समूह बनाकर कार्य करने के बारे में जानकारी दी जाए।
उन्होंने निर्देश दिए कि मेले में बुलाए गए हर पात्र व्यक्ति का रोजगार के लिए पंजीकरण किया जाए। सरकार का उद्देश्य है कि हर व्यक्ति की सालाना आय एक लाख 80 हजार रुपए से कम न हो। उन्होंने मेले में गांव जमालपुर से पहुंचे दिव्यांग रतीनाथ को स्वरोजगा हेतू प्रशिक्षण के लिए आवेदन करवाने के निर्देश दिए। मेले में एडीसी ने प्रत्येक स्टॉल का निरीक्षण किया। वीरवार को भी मेले का आयोजन किया जाएगा। मेले में आते समय नागरिक अपने साथ परिवार पहचान-पत्र, आधार कार्ड, बैंक पासबुक, पैन कार्ड, दो पासपोर्ट साईज फोटो, जाति प्रमाण-पत्र साथ लाएं, इसके अलावा यदि शैक्षणिक योग्यता है तो उसका प्रमाण-पत्र जरूर लेकर आएं ताकि उनकी स्वरोजगार प्रक्रिया को अतिशीघ्र पूरा किया जा सकें।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal