भिवानी: कायाकल्प योजना के तहत स्वास्थ्य केंद्रों को मिले पुरस्कार

106
SHARE

भिवानी।

हरियाणा स्वास्थ्य विभाग द्वारा कायाकल्प योजना के अंतर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लोहारू तथा तोशाम को उत्कृष्टिï स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए एक-एक लाख रूपए पुरस्कार के रूप में दिया गया है। इसके अलावा जिला के 15 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को पुरस्कार दिया गया है। इस पुरस्कार में प्राप्त हुई राशि को स्वास्थ्य केंद्र पर जनहित कार्य में खर्च किया जाता है।
यह जानकारी देते हुए डॉ. अनीता ने बताया कि सिविल सर्जन डॉ. रघुवीर शांडिल्य के नेतृत्व में डॉ. अनीता कत्याल तथा डॉ. अजय कुमार की देखरेख में जिला भिवानी के 17 स्वास्थ्य केंद्रों को कायाकल्प योजना के अंतर्गत पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। इनमें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों लोहारू तथा तोशाम को प्रमाण-पत्र सहित एक-एक लाख रुपए की पुरस्कार राशि प्राप्त हुई है। इसके अलावा 15 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जूई को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है, जिसे दो लाख रूपए की राशि पुरस्कार के रूप में प्राप्त हुई है। उन्होंने बताया कि 14 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में बीरण, खरक कला, दिनोद, बड़वा, चांग, सोहसडा, संडवा, नकीपुर, तालू, नंदगांव, ढिग़ावा, बहल, झुप्पा, गुरेरा को प्रशंसा पुरस्कार के रूप में 50 हजार प्रत्येक को प्राप्त हुए हैं। उन्होंने बताया कि प्राप्त हुई पुरस्कार राशि को स्वास्थ्य केंद्रों पर जनहित के कार्यों पर खर्च किया जाएगा।

सिविल सर्जन डॉ. रघुबीर शॉडिल्य ने बताया कि कायाकल्प पुरस्कार 2022-23 में जिला भिवानी ने ये पुरस्कार प्राप्त हुए है। उन्होंने बताया कि कायाकल्प योजना का उद्देश्य यह है कि सभी तरह की स्वास्थ्य सुविधाओं को विशिष्ट मानकों की दिशा में प्रोत्साहित करना, स्वास्थ्य सुविधाएं, स्वच्छ और स्वास्थ्य वर्धक बनाना है। कायाकल्प अवार्ड योजना के तहत अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता के साथ बुनियादी ढांचे का विकास, शुद्ध पेय जल, जैविक कचरे के निस्तारण सहित 120 मानकों के अनुरूप मूल्यांकन कर कायाकल्प अवार्ड दिया जाता है। उन्होंने बताया कि इन स्वास्थ्य केंद्रों में उच्च स्तर पर रख-रखाव सफाई के साथ ही बेहतर गुणवत्ता पूर्वक व्यवस्था व्यवहार अपनाने वाले स्वास्थ्य केंद्रों को प्रमाण पत्र के साथ ही नगद राशि देने का प्रावधान है।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal