भिवानी: गांव मंढ़ाणा की पूजा ने एशियन कुश्ती चैंपियनशिप के लिए किया क्वालीफाई

221
SHARE

भिवानी:

आज ग्रामीण आंचल की बेटियां ना केवल शिक्षा, बल्कि खेल के क्षेत्र में भी सफलता के नए आयाम स्थापित कर बेटियों के प्रति संकीर्ण सोच के मुंह पर तमाचा मारने का काम कर रही है तथा विभिन्न क्षेत्रों में अपनी अलग पहचान बना रही है। इसी कड़ी में अब जिला के गांव मंढ़ाणा की बेटी पूजा ने भारतीय कुश्ती संघ के बैनर तले आयोजित करवाई गई राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतकर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाने के साथ-साथ एशियन कुश्ती चंैंपियनशिप के लिए भी क्वालीफाई किया है। जिसके बाद ग्रामीणों व खेल प्रेमियों में खुशी की लहर है। बेटी पूजा की उपलब्धि पर बुधवार को जिला के गांव मंढ़ाणा में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। सम्मान समारोह में गांव के सरपंच संजय गांधी, अजीत सिंह, बिजेंद्र सिंह, जयसिंह,ख्प्रवीण कोच, सुंदर पहलवान, सुमेर कोच, रोहताश पहलवान, अनिल पहलवान, भानु सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहे, जिन्होंने बाबा कृपा नाथ कुश्ती एकेडमी में ग्रामीणों द्वारा पूजा को नगद पुरस्कार एवं स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया।

प्रतियोगिता के बारे में जानकारी देते हुए डीपीई सुखदेव ने बताया कि राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन पांच जून को सोनीपत के भालगढ़ में किया गया था, जिसमें गांव मंढ़ाणा की बेटी व राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय धनाना की छात्रा पूजा ने अंडर-15 आयु वर्ग की 36 किलोग्राम भार वर्ग में खेलते हुए स्वर्ण पदक हासिल किया तथा एशियन कुश्ती चैंपियनशिप के लिए भी क्वालीफाई किया, जो कि 12 जुलाई से 20 जुलाई तक ओमान जॉर्डन में आयोजित होगी।

डीपीई ने बताया कि बेटी पूजा की उपलब्धि से खेलप्रेमियों में खुशी की लहर है। पूजा की उपलब्धि पर डीपीई सुखदेव व शारीरिक शिक्षक एसोसिएशन के जिला महासचिव विनोद पिंकू ने कहा कि आज ग्रामीण आंचल की बेटियां विभिन्न क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रही है। इसके अलावा बेटियां शिक्षा व खेल दोनों ही क्षेत्रों में बेटों से अधिक उपलब्धि हासिल करते हुए सफलता की नई गाथा लिख रही है। उन्होंने कहा कि जब किसी प्रतियोगिता में कोई बेटी पदक जीतती है तो वह उसकी उपलब्धि नहीं, बल्कि अन्य बेटियों के लिए प्रेरणा बनकर समाज व राष्ट्र की तरक्की में योगदान देती है। पूजा की उपलब्धि पर राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय धनाना की प्राचार्या सुदेश चौहान, हरियाणा शारीरिक शिक्षक एसोसिएशन के पूर्व राज्य प्रधान राजेश ढांडा, वरिष्ठ उप प्रधान बिरेंद्र घनघस, राज्य सचिव राजपाल तंवर, पूर्व महासचिव बलवान डीपीई, जिला प्रधान सोमदत्त शर्मा, रविंद्र डीपीई तालु, दयानंद डीपीई मानहेरू, अनिता खेड़ा, अजमेर सिंह प्रवक्ता, मोती लाल जांगड़ा, जोगेंद्र पीटीआई, अजमेर पीटीआई, राजेश पीटीआई धनाना ने बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal