रिलायंस JIO करेगा सबसे पहले 5जी की लॉन्चिंग, गणेश चतुर्थी पर आएगा नया स्मार्टफोन:मुकेश अंबानी

80
SHARE

 

रिलायंस की 44वीं सालाना आम सभा के दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने भरोसा जताया कि देश में 5जी की शुरुआत रिलायंस जियो ही करेगा. रिलायंस जियो ने अत्याधुनिक स्टैंडअलोन 5G तकनीक को विकसित करने में जबरदस्त बढ़त हासिल की है, जो वायरलेस ब्रॉडबैंड के लिए बड़ी छलांग है. उन्होंने बताया कि 5जी परीक्षणों के दौरान जियो ने सफलतापूर्वक 1GBPS से अधिक की स्पीड पाई है. जियो के मेड इन इंडिया सॉल्यूशन को सीएमडी मुकेश अंबानी ने विश्वस्तर का बताया.

हाल में 5G परीक्षण शुरू करने के लिए आवश्यक स्पेक्ट्रम कंपनियों को जारी किया गया था. जियो दिल्ली, मुंबई समेत कई शहरों में 5जी तकनीक का परीक्षण कर रही है. मुकेश अंबानी ने बताया कि पूरे देश में फैले डेटा सेंटर्स पर 5जी स्टैंडअलोन नेटवर्क को इंस्टाल कर दिया गया है और रिलायंस जियो के मजबूत नेटवर्क आर्किटेक्चर की वजह से 4जी से 5जी में आसानी से अपग्रेडेशन किया जा सकता है.

कंपनी के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कई अहम ऐलान भी किए. उन्‍होंने कहा कि कोरोनाकाल में भी रिलायंस ने देश को 1,09,566 रुपये का टैक्स दिया. अंबानी ने बताया कि रिलायंस ने पिछले फाइनेंशियल ईयर में 21,044 करोड़ रुपए की कस्टम ड्यूटी दी. वहीं, 85306 करोड़ रुपये का जीएसटी और वैट दिया. 3216 करोड़ रुपये का इनकम टैक्स दिया. खास बात यह है कि इस दौरान देश में रिलायंस के जरिए 3,24,432 करोड़ रुपयेे की कैपिटल जुटाई गई. रिटेल इन्वेस्टर्स को राइट्स इश्यू से 1 साल में 4 गुना रिटर्न मिला.

मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो और गूगल की साझेदारी में बने नए स्मार्टफोन जियोफोन-नेक्स्ट की घोषणा की. नया स्मार्टफोन जियो और गूगल के फीचर्स और ऐप्स से लैस होगा. एंड्रायड बेस्ड इस स्मार्टफोन का ऑपरेटिंग सिस्टम जियो और गूगल ने मिलकर विकसित किया है. सीएमडी मुकेश अंबानी ने ऐलान किया कि नया स्मार्टफोन आम आदमी की जेब के लिहाज से बनाया गया है. यह बेहद किफायती होगा और 10 सितंबर यानी गणेश चतुर्थी से बाजार में मिलने लगेगा.