आयुक्त संजीव वर्मा ने किया चारा मंडी व अनाज मंडी औचक निरीक्षक

27
SHARE

भिवानी।

रोहतक मंडल के आयुक्त संजीव वर्मा ने मंगलवार को स्थानीय चारा मंडी व अनाज मंडी में चल रही सरसो व गेहूं फसल खरीद कार्य प्रक्रिया का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने संबंधित अधिकारियों से सरसो व गेहूं खरीद प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी ली। इसके साथ ही मंडी में फसल ब्रिकी के लिए आए किसानों से भी कुशलक्षेम पूछा व मंडी में दी जा रही सुविधाओं बारे जानकारी ली।
औचक निरीक्षण के दौरान आयुक्त वर्मा ने अधिकारियों से फसल खरीद का पूरा ब्यौरा मांगा और सरसों व गेहंू खरीद का कार्य का बारीकी से जायजा लिया। उन्होंने खरीद व उठान से संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए फसल बिक्री में किसानों को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आनी चाहिए और गर्मी के चलते पेयजल के साथ-साथ अन्य मूलभूत सुविधाओं का भी उचित प्रबंध होना चाहिए। उन्होंने फसल खरीद के साथ उठान कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए।
वर्मा ने मंडी में औचक निरीक्षण के दौरान फसल बिक्री के आए किसानों से भी बातचीत की। उन्होंने किसानों की समस्याएं सुनी। इसके साथ ही उन्होंने आढतियों द्वारा किसानों से ली गई सरसों व गेहूं के रिकार्ड की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि मंडी में आने वाली फसल का गेट पास जारी होना चाहिए। इसके साथ ही खरीद के बाद किसानों को जे फार्म दिया जाना जरूरी है, जिसमें फसल का वजन और फसल की कीमत होती है ताकि किसान को उसकी फसल के वजन और कीमत का पता हो सके। मंडी में कमीशनर ने अधिकारियों की बैठक लेकर खरीद कार्यों की विस्तार से समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने खाद्य आपूर्ति नियंत्रक अधिकारी को निर्देश दिए कि सरसो उठान कार्य में ढिलाई न बरती जाए और लेबर की कमी को दूर किया जाए।

उन्होंने सरसो उठान के लिए प्राईवेट गोदाम किराए पर लिए जाने के निर्देश ताकि उठान कार्य शीघ्र हो सकें और किसानों के खातों में शीघ्र ही उनकी फसल का रुपए डाला जा सके।  इस दौरान डीएमईओ श्यामसुंदर ने आयुक्त वर्मा को बताया कि अब तक मंडी में लगभग 25 लाख क्विंटल सरसों की आवक हो चुकी है, जिसमें से 19 लाख क्विंटल सरसों का उठान हो चुका है। उन्होंने बताया कि उठान कार्य में तेजी लाने के लिए संबंधित अधिकारियों व ठेकेदारों को सख्त निर्देश दिए जा चुके हैं। कार्य में तेजी लाने के लिए आढ़तियों व मंडी प्रधान से बातचीत कर शीघ्र ही लेबर की कमी को भी दूर कर लिया जाएगा। जिला में कुल 624 वाहन उठान कार्य में लगे हैं। उन्होंने बताया कि यदि कोई ठेकेदार उठान कार्य में लापरवाही बरतेगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने बताया कि मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण के आधार पर किसानों से सरसों व गेहंू ली जा रही है। प्रतिदिन रिकार्ड चैक किया जा रहा है। गोदाम में फसल के पहुंचने के 72 घंटे के अंदर किसान को फसल के पैसे मिलने का प्रावधान है। उन्होंने बताया कि जिला की सभी मंडियों में किसानों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी।
इस दौरान एडीसी हर्षित कुमार, एसडीएम हरबीर सिंह, डीएफएसई केके गोयल, डीएफएसओ प्रदीप कुमार, डीएम हैफेड संदीप पूनिया, डीएम वेयरहाउस दिलबाग सिंह, सचिव मार्केट कमेटी अनिल कुमार व निरीक्षक उमेद सिंह सहित सभी संबंधित अधिकारी मौजदू रहे।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करे ubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal