नूंह में कांग्रेस नेताओं को पुलिस ने रोका

146
SHARE

 नूंह।

नूंह हिंसा का जायजा लेने जा रहे कांग्रेस नेताओं के प्रतिनिधिमंडल को पुलिस ने रोक लिया। गांव बाईका डंडा में पुलिसफोर्स ने उनके काफिले को रुकवाया है। उनमें कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष उदय भान, जितेंद्र भारद्वाज, राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा, पूर्व मंत्री कैप्टन अजय यादव, महेंद्रगढ़ से विधायक राव दान सिंह और बीबी बत्रा शामिल हैं। नूंह पुलिस ने पहले ही पलवल रोड पर बैरिकेडिंग कर दी थी। इस जगह पर नूंह के पुन्हाना विधायक मोहम्मद इलियास की गाड़ी को भी रोका गया।

नूंह के SP नरेंद्र बिजारणिया ने कहा- ”जिले में धारा 144 लागू होने के कारण अनुमति नहीं दी गई है। प्रशासन पीड़ितों की मदद के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है। राजनीतिक दौरा हुआ तो प्रशासन का काम बढ़ जाएगा। स्थिति पूरी तरह सामान्य होने की ओर बढ़ रही है। किसी भी प्रकार के व्यवधान को रोकने के लिए हम उनसे अनुरोध कर रहे हैं कि स्थिति पूरी तरह सामान्य होने के बाद वे अपनी यात्रा करें।”

इससे पहले रविवार को CPI नेताओं को भी नूंह और गुरुग्राम के हिंसा वाले क्षेत्रों में नहीं जाने दिया गया। इसके लिए पुलिस ने धारा 144 और उनकी सिक्योरिटी का हवाला दिया था। नूंह हिंसा के बाद अब SP वरूण सिंगला के बाद DSP जयप्रकाश को भी हटा दिया गया है। उनकी जगह अब भिवानी से मुकेश कुमार को भेजा गया है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक मणिपुर के बाद सरकारी एजेंसियों ने नूंह में 2 हजार माइग्रेंट्स की ID वैरिफिकेशन की सिफारिश की है। ये फैसला नूंह हिंसा में सोमवार को 2 रोहिंग्या की गिरफ्तारी के बाद लिया गया है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक 31 जुलाई को नूंह हिंसा में म्यांमार से आए लोग शामिल थे, जो आसाम या बंगाल की अवैध आइडेंटिटी के जरिए नूंह पहुंच गए। इस बारे में नूंह के SP नरेंद्र बिजारणिया ने कहा- ” ID चैक करने की जरूरत है ताकि उससे कानूनी तरीके से निपटा जा सके। इन लोगों को यहां शरण देने के बदले शोषण किया जाता है। इन्हें खरीदा जाता है या फिर गैरकानूनी कामों में शामिल होने के लिए मजबूर किया जाता है। हमें तो यहां तक इनपुट मिले हैं कि लोकल लोगों की तरफ से उनकी महिलाओं का शोषण किया गया है। इसलिए इनकी आईडी चैक कर एक्शन लेने की जरूरत है”।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal