कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर के दृष्टिगत जिला के सभी चिकित्सिय संसाधनों को स्ट्रीम लाईन करने की प्रक्रिया शुरू- CMO डॉ. सपना गहलावत

292
SHARE

भिवानी, 10 जून। कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर के दृष्टिगत आज मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सपना गहलावत ने चौधरी बंसीलाल नागरिक अस्पताल में निजी अस्पताल संचालकों एवं बाल रोग विशेषज्ञों की बैठक आयोजन किया । बैठक में जिला के सभी बाल रोग विशेषज्ञों तथा सिविल अस्पताल में कार्यरत चिकित्सकों ने भाग लिया।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए डॉ. गहलावत ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर की तैयारी के लिए हमें अभी से पुख्ता इंतजाम करने होगे। उन्होने बाल रोग विशेषज्ञों से आहवान किया कि वे अपनी सेवाएं प्रशासन को देने के लिए तैयार रहें। जो बाल रोग विशेषज्ञ व्यक्तिगत रूप में अपनी सेवाएं देने मेें असमर्थ हो तो वे टेली कन्सलटेंसी के माध्यम से विभाग को उपलब्ध करवाएं। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा अब तक तीन सैशन में पैरा मैडिकल स्टॉफ व अन्य मैडिकल स्टॉफ की जूम ट्रैनिंग करवाई जा चुकी हैं। यह ट्रैनिंग सैशन आगे भी निरंतर जारी रहेगा। विभाग का प्रयास है कि हम हर सामान्य अस्पताल, सीएचसी व पीएचसी पर एक बाल रोग विशेषज्ञ टे्रनर बना दें ताकि हम इन अस्पतालों को कोविड की तीसरी लहर से बेहतरीन तरीके से निपटने के लिए विकसित कर सकें।

 

उन्होंने कहा कि इसके लिए विभाग ने निजी बाल रोग विशेषज्ञों व सरकारी चिकित्सकों का एक वाट्सएप समूह बना दिया गया है। इस ग्रुप के माध्यम से हम जिला में उपलब्ध सभी स्वास्थ्य संसाधानों का अधिकतम उपयोग करने की कोशिश करेंगें। उन्होंने कहा कि हमें अपने सभी संसाधनों का स्ट्रीम लाइन करना होगा, ताकि हम आपदा की स्थिति में अपनी बेहतरीन सेवा समाज को दे सकें। संभावित तीसरी लहर के दौरान सरकारी एवं निजी अस्पताल संचालकों को और अधिक बेहतर ढंग से कार्य करना होगा, ताकि संभावित संकट के दौरान प्रभावित होने वाले रोगियों को प्राथमिक स्तर पर ही बेहतर चिकित्सा सुविधाएं सुलभ करवाई जा सके। निजी अस्पताल संचालकों की बैठक में कोरोना वायरस संक्रमण की प्रथम एवं दूसरी लहर के दौरान अनुभवों बारे भी विस्तार से चर्चा की गई और यह निष्कर्ष निकाला गया कि अगली लहर मे पिछली कमियों को नहीं दोहराया जाएगा। बैठक में निजी अस्पतालों से कोविड अस्पताल बनाने बारे भी जानकारी ली गई।
बैठक में उपस्थित सभी निजी अस्पताल संचालकों ने प्रशासन के साथ पूरा सहयोग करने का आश्वासन दिया। बैठक में खासा चाईल्ड अस्पताल के डॉ. रमेश खासा, भारद्वाज अस्पताल के डॉ. भूपेन्द्र भारद्वाज, अग्रवाल चिल्ड्रन अस्पताल के डॉ. एससी अग्रवाल, कदम अस्पताल के डॉ. साधना अरोड़ा, ईश्वर चिल्ड्रन अस्पताल के डॉ. ईश्वर, डॉ. राज एडवांस चाइल्ड केयर सेंटर के डॉ. राज मेहता, सिविल अस्पताल के डॉ. रीटा व डॉ. अनीता आदि उपस्थित रहें।