लोहारू क्षेत्र की कोई नहर पुर्ननिर्माण से नहीं रहेगी अछूती : कृषि मंत्री जेपी दलाल

168
SHARE

लोहारू/बहल/सिवानी मंडी।

प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा है कि दक्षिण हरियाणा के किसानों को सिंचाई सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए सरकार करोड़ों रुपए की लागत से बढ़ाई यमुना की क्षमता जा रही है। इसके पश्चात दक्षिण हरियाणा की नहरों में 25 फ़ीसदी पानी की बढ़ोतरी हो जाएगी।लोहारू विधानसभा क्षेत्र में कोई नहर, माईनर, सब माईनर को पुर्ननिर्माण के बिना नहीं रहने दिया जाएगा। किसान के हर खेत तक सिंचाई के लिए पानी पहुंचाना और यहां के किसान को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना ही उनका लक्ष्य है। जिसमें पूरे हलका में लगातार सैंकड़ों करोड़ रुपए की परियोजनाओं के कार्य प्रगति पर हैं। लोहारू क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए मुख्यमंत्री ने उनके आग्रह पर ढाई सौ करोड से अधिक की परियोजनाएं स्वीकृत की हैं।
कृषि मंत्री ने बुधवार को जनसंपर्क अभियान के तहत गांव ढिगावा, सिंघानी, गिगनाऊ, झुप्पा खुर्द, ढाणी ढोला, सोहांसड़ा,बरालु, ढाणी गोरखा, पहाड़ी,चैहड़ कलां, सोरड़ा कदीम,बहल, सुधीवास,गोपालवास,सिवाच, शेरपुरा,ढाणी मीठी,ढाणी रामजस, किकराल तथा सिवानी का दौरा कर लोगों की समस्याएं सुनी और समाधान के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। कृषि मंत्री ने विवाह समारोह में भी शिरकत कर नवविवाहिता को आशीर्वाद दिया। उन्होंने कहा कि लोहारू विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए मुख्यमंत्री ने 250 करोड़ से अधिक रुपए की परियोजनाओं की स्वीकृति प्रदान की है। कृषि मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री ने उनके आग्रह पर लोहारू विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न 55 गांवों में व्यायामशाला/जिम, चार गांवों में कम्युनिटी सेंटर, चार गांव में सब हेल्थ सेंटर के भवन, 10 सब माईनों का पुननिर्माण, 36 गांवों के जोहडों व तालाबों को पाईप लाईन से जोडऩा, 13 गांवों में स्वच्छ जल के लिए स्वतंत्र जलघर व बुस्टिंग स्टेशन का निर्माण, तीन गांवों में आरयूबी का निर्माण करने, 11 गांवों में स्टेडियम निर्माण करवाने, सिंघानी में शहीद स्मारक, लोहारू सीएचसी को अपग्रेड करके अस्पताल का दर्जा देने, खेड़ा में सिंचाई भवन का निर्माण करवाने, लोहारू के लोक निर्माण विश्राम गृह को आधुनिक रैस्ट हाउस के निर्माण करवाने, बहल में सब तहसील के भवन का निर्माण करवाने, लोहारू में एक ही छत के नीचे सभी कार्यालयों को लाने के लिए मिनी सचिवालय का विस्तार करवाने, सिवानी के नए बस अड्डïे में हरियाणा राज्य परिवहन का सब डिपू स्थापित करने आदि के लिए सैकड़ों करोड़ रूपए राशि की स्वीकृत की है।
ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री दलाल ने कहा कि लोहारू क्षेत्र में सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी का प्रबंध करने के साथ घर-घर में नल से पेजयल पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गांवों में सभी मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी। गांवों में सभी गलियों को पक्का किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में गांवों की तस्वीर बदली हुई नजर आएगी।
कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि आज लोहारू हलका विकास के मामले में पूरे प्रदेश में अलग ही नजर आता है। लोहारू विधानसभा क्षेत्र में बिजली,नहरी पानी,कृषि, बागवानी और पशुपालन विभाग की राष्ट्रीय स्तर की नई-नई परियोजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं, जिनका लाभ न केवल यहां की जनता को सीधे तौर पर मिलेगा बल्कि प्रदेशभर के किसानों को कृषि एवं पशुपालन विभाग की नई तकनीकों का लाभ मिलेगा। कृषि मंत्री ने कहा कि गाव खरकड़ी में 120 एकड़ में 50 करोड़ की लागत से महाराणा प्रताप बागवानी विश्वविधालय के रीजनल सेंटर का निर्माण करवाया जा रहा है। गांव गोकलपुरा में बनने वाले रीजनल सैंटर का भी निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है ।इसके अलावा गांव गिगनऊ में इंडो इजराइल तकनीकी आधारित बागवानी उत्कृष्टता सेंटर का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। बहल में 50 करोड़ की लागत से पशु विश्विद्यालय का चिकित्सा केंद्र , बिधनोई में वीटा दुग्ध प्लांट, गरवा में मछली पालन केंद्र का निर्माण और बरालू में अनाज भंडारण गोदामों का निर्माण किया जा रहा है। कृषि मंत्री ने कहा सरकार अंत्योदय की भावना से बिना भेदभाव के काम कर रही है। पारदर्शिता से युवाओं को नौकरियां दी जा रही हैं। प्रदेश के एक लाख गरीब परिवारों को चिन्हित कर मुख्यमंत्री अंतोदय उत्थान योजना के तहत गरीब परिवारों का आय और रोजगार बढ़ाया जा रहा है।
कृषि मंत्री श्री दलाल ने कहा कि किसी भी क्षेत्र का विकास वहां के सडक़ मार्गों पर निर्भर करता है। जिस प्रकार से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देशभर में नए-नए नेशनल हाईवे व बाईपास का निर्माण करवाया जा रहा है, उसी प्रकार से लोहारू विधानसभा क्षेत्र में सडक़ों के निर्माण कार्य पर जोर दिया जा रहा है। जरूरत के अनुसार नए-नए बाईपास और रेलवे ओवरब्रिज बनवाए जा रहे हैं। 50 करोड़ से लोहारू में आरओबी का निर्माण करवाया जा रहा है। इसके अलावा शिक्षा, बिजली और पेयजल आपूर्ति पर करोड़ों रुपए खर्च किए जा रहे हैं। लोहारू ,बहल, ढिगावा व सिवानी की नईअनाज मंडियों की स्थापना व सुधारीकरण किया जा रहा है। लोहारू तथा सिवानी में नई अनाज मंडी भी प्रस्तावित हैं, जो करीब 20-20 एकड़ में बनाई जाएंगी।

 

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal