लोकसभा चुनाव से पहले RSS की बड़ी मीटिंग

190
SHARE

पानीपत।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बेहद महत्वपूर्ण बैठक आज से हरियाणा में शुरू हो गई है। पानीपत के समालखा एरिया में हो रही मीटिंग में RSS प्रमुख डॉ. मोहन भागवत समेत भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष पहुंच गए हैं।

ये मीटिंग 14 मार्च तक चलेगी। वर्ष 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले RSS की टॉप लीडरशिप की यह आखिरी बड़ी मीटिंग हो रही है। इस लिहाज से इसमें संघ और BJP के बीच को-ऑर्डिनेशन का काम करने वाले कुछ चेहरे बदले जा सकते हैं। इसके अलावा RSS के कुछ लोगों की जिम्मेदारियां बदलने का फैसला भी इसमें हो सकता है।

इस मीटिंग की अहमियत का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि RSS प्रमुख डॉ. मोहन भागवत 4 दिन पहले ही समालखा पहुंच गए। उन्होंने 4 दिन समालखा एरिया के पट्टीकल्याणा गांव में खासतौर पर इस मीटिंग के लिए बनाए गए सेंटर में संघ के प्रमुख चेहरों से विचार-मंत्रणा की।

अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा (ABPS) की इस वार्षिक बैठक में देशभर से RSS के 1400 स्वयंसेवक शामिल होंगे। इनमें सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत व सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले के साथ सभी सह सरकार्यवाह, RSS की अखिल भारतीय कार्यकारिणी, क्षेत्रीय व प्रांतीय कार्यकारिणी, संघ के निर्वाचित प्रतिनिधि और सभी विभाग प्रचारकों के साथ-साथ संघ के ही 34 अलग-अलग संगठनों के चुनिंदा निमंत्रित स्वयंसेवक शामिल होंगे।

हरियाणा में RSS की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की मीटिंग 12 साल बाद हो रही है। हरियाणा में अगले साल विधानसभा चुनाव हैं। वर्ष 2014 में हरियाणा में पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने वाली BJP 2019 के चुनाव में बहुमत लायक सीटें नहीं जीत पाई और उसे सरकार बनाने के लिए जननायक जनता पार्टी (JJP) जैसे नए दल का सहारा लेना पड़ गया। 2019 में ही अस्तित्व में आने वाली JJP का वह पहला ही चुनाव था। 2019 से ही BJP को हरियाणा में अपनी लोकप्रियता घटती नजर आ रही है।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal