संत कबीर दास ने अपनी वाणी से समाज को सही मार्ग दिखाने का काम किया: आर्य

141
SHARE
संत कबीर दास ने अपनी वाणी से समाज को सही मार्ग दिखाने का काम किया: आर्य
उपायुक्त ने संत कबीर दास जयंति पर वैश्य कॉलेज के सामने पार्क में गरीबों को खिलाया भोजन
भिवानी हलचल 24 जून।
संत कबीर दास समाज के अग्रदूत थे। वे एक महान विचारक व समाज सुधारक थे। उन्होंने अपनी वाणी से समाज को सही मार्ग दिखाने का काम किया है। उनका संदेश हमेशा प्रासंगिक रहेगा। गरीब व असहाय लोगों की मदद करना परम धर्म है। हमें जरूरतमंदों की सहायता के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए।
ये बात उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने वीरवार को संत कबीर दास जयंति के अवसर पर डॉ. भीमराव अंबेडकर सोसायटी बैंक कॉलोनी, भिवानी के तत्वावधान में वैश्य कॉलेज के सामने तिकौना पार्क में आयोजित भोजन वितरण कार्यक्रम में जरूरतमंद लोगों को भोजन वितरित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि एक समय ऐसा था, जब समाज जाति-पाति, विभिन्न प्रकार के पाखंड आदि से बंधनों में जकड़ा था। समाज में अनेक प्रकार कुरूतियां थी। उस समय में संत कबीर दास ने अपनी वाणी से समाज में व्याप्त बुराईयों को मिटाने का काम किया और समाज को सही रास्ता दिखाया। उन्होंने कहा कि कबीर दास दोहे सदमार्ग पर लेकर जााते हैं, जो आज भी प्रासंगिक हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का उद्देश्य है कि संत महापुरुषों की वाणी का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार हो, इसी के चलते संत कबीर दास, गुरु रविदास, महर्षि वाल्मीकि, बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर आदि महान संत-महापुरुषों की जयंति पर प्रदेशभर में सरकारी तौर पर कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी को संत महापुरुषों के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए और किसी भी प्रकार के नशे आदि से दूर रहकर समाज की भलाई के लिए कार्य करना चाहिए।
इस दौरान उपायुक्त श्री आर्य ने संत कबीर दास के चित्र के समक्ष अपने श्रद्धासुमन अर्पित किए। कार्यक्रम के दौरान संस्था के प्रधान मास्टर सुनील गोलपुरिया, सुनीता सरोहा, परहंस चौपड़ा, राजेंद्र जोगपाल, सज्जन लोहिया, राजेश रंगा व प्रदीप रंगा सहित अनेक समाजसेवी मौजूद रहे।