भिवानी में नौ व 10 अगस्त को दिव्यांगजनों के लिए जांच शिविर का आयोजन:DC

153
SHARE
भिवानी हलचल 5 अगस्त।
अरावली पॉवर कंपनी लिमिटेड झज्जर और भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम कानपुर द्वारा जिला के दिव्यांगों को सीएसआर स्कीम के तहत सहायक उपकरण एवं कृत्रिम अंग उपलब्ध करवाऐं जाएंगे।
ये जानकारी देते हुए जिला उपायुक्त एवं रेडक्रास अध्यक्ष जयबीर सिंह आर्य ने बताया कि भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम नई दिल्ली एवं रेडक्रास सोसायटी के साथ मिलकर जिले में दो दिवसीय दिव्यांग जांच शिविर आयोजित किया जाएगा। ये जांच शिविर नौ अगस्त को खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय लोहारू में और 10 अगस्त को स्थानीय पंचायत भवन भिवानी में आयोजित किया जाएगा। इस शिविर में जिले का कोई भी दिव्यांगजन भाग लेकर अपना नि:शुल्क पंजीकरण करवा सकता है। इसके लिए दिव्यांग को अपने साथ दिव्यांगता प्रमाण पत्र की प्रति, एक पासपोर्ट साईज फोटो, आधार कार्ड की प्रति, आय प्रमाण पत्र साथ लेकर आना अनिवार्य होगा। उन्होंने बताया कि अधिक जानकारी के लिए रेडक्रास सोसायटी के उप अधीक्षक जयभगवान के मोबाईल नम्बर 9813823177 पर संपर्क कर सकते हंै।
उपायुक्त श्री आर्य ने बताया कि जांच शिविरों में एलिम्को के विशेषज्ञों द्वारा दिव्यांजन की जांच की जाएगी, जिसके उपरान्त ही उनका पंजीकरण सहायक उपकरण जैसे मोटराईज तिपहिया साइकिल, तिपहिया साइकिल, व्हील चेयर, कान की मशीन, बैशाखी, ब्रेल केन, स्मार्ट फोन, ब्रेलकिट इत्यादि उपकरणों के लिए पंजीकरण किया जाएगा। उपायुक्त ने कहा कि दिव्यांगजन को समाज की मुख्य धारा से जोडने के लिए इन जांच शिविरों का आयोजन किया जाता है।