कृषि मंत्री ने अधिकारियों के साथ लोहारू में कई परियोजनाओं का कियाऔचक निरीक्षण

201
SHARE

कहा: 350 करोड़ की विकास परियोजनाओं को निर्धारित समय अवधि से पहले किया जाए पूरा, गुणवता का रखा जाए विशेष ध्यान: जेपी दलाल
-सूक्ष्म सिंचाई जैसी सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जाए ताकि जरूरतमंद लोगों को इन योजनाओं का मिल सके फायदा
लोहारू, 08 जून । प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने मंगलवार को अधिकारियों के साथ लोहारू हलके में निर्माणाधीन कई परियोजनाओं का औचक निरीक्षण किया और कहा कि सभी परियोजनाओं को निर्धारित समयावधि से पहले पूरा किया जाए ताकि लोगों को समय पर उनका लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि लोहारू हलके में करीब 350 करोड़ के विकास कार्य विभिन्न विभागों द्वारा करवाए जा रहे हैं। विकास कार्यों में गुणवता पर विशेष ध्यान रखा जाए।
कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने करीब 17 करोड़ की लागत से बनने वाले राजकीय कन्या महाविद्यालय, दस करोड़ की लागत से गिगनाऊ में इंडोइजराइल तकनीक से निर्माणाधीन उत्कृष्टता केन्द्र, लोहारू के बहुतकनिकी संस्थान में 11 करोड़ की लागत से बनने वाले टीचिंग ब्लॅाक व 35 करोड़ की लागत से बनने वाले लोहारू शहर तथा तीन गांवों की पेयजल आपूर्ति के लिए निर्माणाधीन जलघर आदि विभिन्न परियोजनाओं का निरीक्षण किया और उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी परियोजनाओं को निर्धारित समयावधि से पहले पूरा करने तथा गुणवता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निष्ठा से कार्य करने वाले को अधिकारी को सम्मानित किया जाएगा तथ लापरवाही करने वाले के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में नहरी पानी की कमी है उन क्षेत्रों को सुक्ष्म सिंचाई योजना के तहत टैंक बनाकर के हजारों करोड़ खर्च करके सिंचाई की सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। लोहारू में चप्पे-चप्पे पर कृषि क्षेत्र की नहरी पानी से सिंचाई करवाई जाएगी।
कृषि मंत्री ने कहा कि 80 करोड़ रूपये की लागत से नहरों का जिर्णाेद्वार करवाया जा रहा है जिसमें लोहारू, मिट्ठी, सलीमपुर, सिधनवा, ढाणी भाकरा, बहल, मोतीपुरा, सिवानी आदि नहरें शामिल हैं इसके अतिरिक्त 39 खालों को भी पक्का किया जाएगा ताकि किसानों को नहरी पानी से सिंचाई करने में कोई दिक्कत ना आए। उन्होंने कहा कि 100 करोड़ की लागत से सडक़ मार्गों को नवनिर्माण,चौड़ा किया जा रहा है। इसके अलावा कई सडक़ों के टैंडर अलॉट कर दिए गए हैं जिन पर शीघ्र ही कार्य शुरू हो जाएगा।
कृषि मंत्री दलाल ने कहा कि लोहारू में रेलवे के उपरगामी पुल तथा ढिगावा के बाईपास का कार्य भी शीघ्र शुरू करवाया जाएगा। जरूरतमंद गांवों में स्वतंत्र जलघरों का निर्माण करवाया जाएगा ताकि किसी भी गांव में पेयजल की कोई दिक्कत ना हो। उन्होंने कहा कि लोहारू विधानसभ क्षेत्र में विकास की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी।
इसके बाद कृषि मंत्री नेलोगों की समस्याएं सुनी औरउन्होंने कहा कि अधिकारी सरकार की योजनाओं को सही ढंग से लागू करें ताकि हर जरूरतमंद व्यक्ति एंव परिवार को उनका फायदा मिल सके।इससे पूर्व उन्होंने बीडीपी ओ कार्यालय में जन प्रतिनिधियों को गावो में सैनिटाइजर के छिड़काव के लिए सैनिटाइजर भी वितरित किए।
बॉक्स:
प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री श्री जयप्रकाश दलाल ने कार्यालय में किसानो को संबोधित करते हुए कहा कि लोहारू विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक गांव में एक टीम गठित कर सूक्ष्म सिंचाई जैसी सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जाए ताकि गांव के जरूरतमंद लोगों को इन योजनाओं का फायदा मिल सके। उन्होंने कहा कि किसान बाजरे आदि की फसल की बजाए अरंड, मूंगफली, मूंग, अरहर आदि फसलों की बिजाई की जाए इसके लिए सरकार द्वारा किसानों को उनके खातों में हजारों रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से प्रोत्साहन राशि डाली जाएगी जिससे किसान की भूमि की उर्वरा शक्ति बढ़ सके और किसानों को मुनाफा भी ज्यादा मिल सके। उन्होंने बताया कि कहा कि गांव गिग्नाउ के बागवानी उत्कृष्ट उत्कृष्टता केंद्र का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद किसानो को खजूर, अमरुद ,नींबू, बेरी आदि के पौधे दिए जाएंगे जिससे किसान बागवानी की खेती कर अपनी आय में वृद्धि कर सकें ।उन्होंने किसानों से अनुरोध किया कि वे मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर सूक्ष्म सिंचाई योजनाओं तथा मूंग, मूंगफली, अरहर, अरंड आदि फसलों का रजिस्ट्रेशन करें जिससे उनके खाते में प्रोत्साहन राशि डाली जा सके।
इस अवसर पर एसडीएम जगदीश चन्द्र,डीएसपी अरविंद दहिया,सिंचाईविभाग के विभाग के कार्यकारी अभियंता पवन वर्मा,एक्सईएन अजय राठी, एसडीओ चानन मल,आरएफ ओ ओमप्रकाश पिलानिया, अनिल कुमार, रवीन्द्र मंढ़ोली, मंडल अध्यक्ष कैप्टन रामफल, पूर्व चेयरमैन राजीव श्योराण,विजय शेखावत,कमलेश भोरुका,प्रदीप चाहर, एडवोकेट संजय नेहरा, विजय पूनिया, जेपी दूबे, दयानन्द सिंधड़, बंटी तायल, कमल सैनी, कर्मबीर चैहडिय़ा, सुनील सिरसी, महेश गांधी, सोनू शर्मा, बिरेन्द्र लांबा, रोहताश लांबा ,बलवंत गोठड़ा,राजबीर दलाल,गुलशन मंत्री,अनिल चाहड़ खुर्द सहित अनेक पार्टी पदाधिकारी,गणमान्य नागरिक व विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।