कृषि मंत्री जेपी दलाल ने अपने निवास पर लगाया जनता दरबार

86
SHARE

भिवानी।

प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने शनीवार को अपने निवास पर जनता दरबार लगाकर लोगों की समस्याएं सुनी और संबंधित अधिकारियों को निदान के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधी बिना भेदभाव के गांव का सर्वांगिन विकास करवाएं। सरपंच गांव की ग्रामसभा बुलाकर गांव के सभी विकास कार्यो की सूची तैयार करें ताकि गांव का विकास करवाया जा सके। उन्होंने सिंचाई विभाग के प्रमुख अभियन्ता को दूरभाष पर निर्देश दिए कि लोहारू क्षेत्र की सभी नहरों में लगातार टेल तक पूरा पानी पहुंचाया जाए, ताकि किसान को सिंचाई के लिए कोई समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार अंत्योदय की भावना से लोगों की भलाई के लिए कार्य कर रही है। सभी क्षेत्रों का बिना भेद-भाव के विकास करवाया जा रहा है। उन्होंने उपस्थित किसानों से अनुरोध किया कि वे मीकाढ़ा योजना का फायदा उठाकर सुक्षम सिंचाई योजना के तहत सिंचाई करें, ताकि पानी की बचत के साथ-साथ पैदावार में बढ़ोतरी हो सके। मीकाढ़ा योजना के तहत सरकार सुक्षम सिंचाई की स्कीमों के तहत 85 प्रतिशत तक अनुदान दिया जा रहा है। कृषि मंत्री ने किसानों से अनुरोध किया कि वे परम्परागत खेती की बजाय फल-फूल सब्जी उत्पादन, बागवानी, मछली पालन, पशुपालन, ड्रेगन फ्रूटस तथा मसरूम आदी की खेती करें, जिससे उनकी आय बढ़े सके इसके के लिए सरकार विभिन्न स्कीमों के तहत अनुदान दे रही है।
उन्होंने किसानों से यूरिया आदि की उपलब्धता की जानकारी ली और कहा कि प्रदेश सहित जिले में खाद की कोई कमी नही है प्रतिदिन केन्द्र सरकार से यूरिया व अन्य रासायनिक उर्वकों के रेलवे रैक मिल रहे है। कृषि मंत्री ने अतिथि अध्यापकों की मांगों को भी ध्यानपूर्वक सूना और कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल को इन मागों से अवगत करवाया जाएगा। कृषि मंत्री ने नर्सिंग कॉलेज की छात्राओं की समस्याओं के समाधान के लिए भी रोहतक के पंडित भगवत दयाल शर्मा चिकित्सा विश्वविद्यालय के कुलपति से दूरभाष पर संपर्क कर समाधान किया।

 

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal