शहर के सभी पार्कों में पौधारोपण कर किया जाए हरा-भरा: आर्य

90
SHARE
उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने हुडा व नगर परिषद अधिकारियों को दिए निर्देश
भिवानी, 17 जून। उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण और नगर परिषद को निर्देश दिए हैं कि बरसात का मौसम आने वाला है। ऐसे में शहर के सभी पार्कों में पौधारोपण किया जाए, जिससे हरियाली के साथ-साथ शहर की शौभा भी बढ़े। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन पार्कों में फव्वारे लगे हैं, उनको शीघ्र चालू करवाया जाए। पार्कों में लगे फव्वारे ठप नहीं होने चाहिए, फव्वारे चलने से पार्क की सुंदरता दोगुनी बनती है।
उपायुक्त श्री आर्य वीरवार को कैंप कार्यालय में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण और नगर परिषद अधिकारियों को पार्कों के बारे में जरूरी निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि अब कोरोना संक्रमण का प्रभाव भी कम हो गया है और लॉक डाऊन लगभग खुल चुका है। ऐसे में लोगों को पार्कों में सैर को जाना स्वाभाविक है, ऐसे में पार्कों की हालत सही होना जरूरी है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पार्कों में पौधों की कटाई-छंटाई का कार्य नियमित रूप से किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि पार्कों में घास की कटाई भी निरंतर होनी चाहिए। उन्होंने निर्देश दिए कि बारिश का मौसम आ रहा है, ऐसे में सभी पार्कों में उपयुक्त जगहों पर अधिक से अधिक पौधे लगाए जाएं ताकि हरियाली और बढ़े।
हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अधिकारियों ने उपायुक्त श्री आर्य को बताया कि शहर के चौ. सुरेंद्र सिंह मैमोरियल टाऊन पार्क, श्री बनारसीदास गुप्ता पार्क, चौ. बंसीलाल पार्क और ठा. बीर सिंह पार्क उनके अधीन आते हैं। इसी प्रकार नगर परिषद अधिकारियों ने बताया कि शहर में नेहरू पार्क सहित छोटे-बड़े ऐसे 76 पार्क हैं, जो उनके अधीन आते हैं। उपायुक्त श्री आर्य ने निर्देश दिए कि हुडा पार्क, नेहरू पार्क सहित अन्य ऐसे पार्क जिनमें फव्वारे लगे हैं, उनको अतिशीघ्र चालू करवाया जाए। उन्होंने कहा कि पार्कों के अंदर और बाहर आसपास क्षेत्र में भी सफाई व्यवस्था दुरूस्त होनी चाहिए। उपायुक्त ने बैठक में मौजूद पार्कों के सफाई ठेकेदारों को पार्कों में नियमित रूप से कार्य करने को कहा। इस दौरान हुडा के एस्टेट ऑफिसर सुरेश रवेश कुमार और नगर परिषद के ईओ संजय यादव व पार्कों के ठेकेदार भी मौजूद रहे।