7.8 तीव्रता का भूकंप, 4 देशों में तबाही

255
SHARE
तुर्किये (पुराना नाम तुर्की) में सोमवार सुबह 30 मिनट में 3 बड़े भूकंप के झटके महसूस किए गए। पहले भूकंप की तीव्रता 7.8 तीव्रता थी। इसे राजधानी अंकारा, नूरदगी शहर समेत 10 शहरों में भारी तबाही हुई। इसके अलावा सीरिया, लेबनान और इजराइल में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।
न्यूज एजेंसी AFP के मुताबिक, अधिकारियों ने बताया कि तुर्किये में अब तक 76 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। 440 लोगों के घायल होने की खबर है। वहीं, सीरिया में 110 लोग मारे गए हैं। 515 से ज्यादा घायल हुए हैं।
यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) के मुताबिक, पहले भूकंप का केंद्र तुर्किये के कहरामनमारस प्रांत के गाजियांटेप शहर से 30 किलोमीटर दूर और जमीन से करीब 24 किलोमीटर नीचे था। लोकल समय के मुताबिक, ये भूकंप सुबह 4 बजकर 17 मिनट पर आया। इसके 11 मिनट बाद यानी 4 बजकर 28 मिनट पर 6.7 तीव्रता का दूसरा भूकंप भी आया। इसका केंद्र जमीन से 9.9 किलोमीटर नीचे था। दूसरे भूकंप के 19 मिनट बाद यानी 4:47 बजे 5.6 तीव्रता का तीसरा भूकंप भी आया। लिहाजा कई लोगों के मलबे में दबे होने और मारे जाने की आशंका जताई जा रही है। लोगों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।
अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal