जिला में प्रत्येक पात्र नागरिक का बने गोल्डन कार्ड : डी सी नरेश नरवाल

242
SHARE

— शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति के लिए ग्राम पंचायत व पाषर्द निभाएं सक्रिय सहयोगी की भूमिका
— चिरायु हरियाणा योजना के तहत अगले तीन दिन में शत-प्रतिशत कार्ड बनाने का लक्ष्य
भिवानी।

डीसी नरेश नरवाल ने कहा कि चिरायु हरियाणा योजना हरियाणा सरकार का फ्लैगशिप प्रोग्राम है। सरकार ने सभी पात्र नागरिकों के गोल्डन कार्ड बनाने का लक्ष्य तय किया है। लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सरकारी विभगों के साथ-साथ ग्राम पंचायत और शहरी क्षेत्र में पाषर्दों को जनहित में सक्रिय सहयोगी की भूमिका निभानी होगी। उन्होंने बताया कि चिरायु हरियाणा योजना के तहत जिला में प्रत्येक सीएससी सेंटर पर आयुष्मान कार्ड निशुल्क बनाये जा रहे हैं।
उपायुक्त ने बताया कि प्रत्येक गांव में सरपंच व पंचो की जिम्मेवारी लगाई है कि वे अपने-अपने गांव में प्रत्येक लाभार्थी का आयुष्मान कार्ड बनवाएं और निरोगी हरियाण योजना के तहत नजदीकी स्वास्थ्य सैंटर पर जाकर अपना स्वास्थ्य चैकअप करवाएं। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र में स्थानीय निकाय पार्षदों से आहवान किया है कि सभी पाषर्द भी अपने-अपने वार्डो में प्रदेश मुख्यालय से प्राप्त लिस्ट के अनुसार सभी लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड जल्द से जल्द बनवाएं। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत और शहरी क्षेत्र में पाषर्द शपथ पत्र दें कि उनके गांव या वार्ड में सभी पात्र लोगों के चिरायु हरियाणा योजना के तहत गोल्डन कार्ड बन गए हैं।
सिविल सर्जन डॉ रघुबीर शांडिल्य ने बताया कि जिस पात्र नागरिक का आयुष्मान कार्ड बनना है वह लाभार्थी अपने मोबाइल से स्वंय भी कार्ड बना सकता है, आशा वर्कर के मोबाइल से भी बनवा सकता है, वह अपने नजदीकी सीएससी सैंटर पर तथा अपने नजदीकी सीएचसी व पीएचसी पर जाकर अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकता है। अगर उन्हे किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत कार्ड बनवाने में आती है, तो वह अपने गांव के सरपंच, अपने वार्ड के पार्षद व अपने एरिया की आशा वर्कर तथा एएनएम की सहायता लेकर अपना कार्ड बनवा सकता है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत एक लाख 80 हजार रूपये से कम आय वाले परिवारों को शामिल किया गया है जिनका आयुष्मान कार्ड बनना है।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal