भारतीय वायु सेना में अग्रिवीर योजना के तहत आवेदन आमंत्रित

111
SHARE

 

भिवानी।

भारतीय वायु सेना में अग्रिवीर योजना के तहत पुरूष व महिला अग्रिवायु पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए है। इसके लिए ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया सात नवंबर से शुरू हो चुकी है और यह 23 नवंबर 2022 तक चलेगी। अग्रिवायु पद के लिए 18 जनवरी 2023 को ऑनलाईन परीक्षा आयोजित होगी। भारतीय वायु सेना में अग्रिवीर योजना के लिए 27 जून 2002 व 27 दिसंबर 2005 के बीच की अवधि में जन्म लेने वाले अभ्यार्थी आवेदन कर सकते है। इस योजना के तहत तहत पात्रता निम्र प्रकार से है। (ए) विज्ञान विषय में सीओबीएसई सदस्य सूचीबद्ध शिक्षा बोर्ड से गणित, भौतिकी और अंग्रेजी के साथ इंटरमीडिएट / 10 + 2 / समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण, कुल मिलाकर 50 प्रतिशत अंकों के साथ और अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंकों के साथ, या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से 50 प्रतिशत अंकों के साथ इंजीनियरिंग (मैकेनिकल / इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स / ऑटोमोबाइल / कंप्यूटर साइंस इंस्ट्रुमेंटेशन टेक्नोलॉजी, सूचना प्रौद्योगिकी) में तीन साल का डिप्लोमा कोर्स पास किया हो। इसके अलावा डिप्लोमा कोर्स में अंग्रेजी में कुल और 50 प्रतिशत अंक (या इंटरमीडिएट / मैट्रिक में, यदि अंग्रेजी विषय नहीं है, डिप्लोमा कोर्स)। या गैर-व्यावसायिक विषय के साथ दो साल का व्यावसायिक पाठ्यक्रम उत्तीर्ण। राज्य शिक्षा से भौतिकी और गणित, बोर्ड परिषद में कुल 50 प्रतिशत अंकों के साथ और व्यावसायिक पाठ्यक्रम में अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंकों के साथ सूचीबद्ध हैं।

(या इंटरमीडिएट/मैट्रिकुलेशन में, यदि अंग्रेजी वोकेशनल कोर्स में विषय नहीं है)। इसी प्रकार से (बी) विज्ञान विषयों के अलावा अन्य इंटरमीडिएट / 10 + 2) उत्तीर्ण केंद्रीय / राज्य शिक्षा बोर्ड द्वारा अनुमोदित किसी भी स्ट्रीम / विषयों में समकक्ष परीक्षा, कुल मिलाकर न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ सूचीबद्ध और अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंकों के साथ। या सूचीबद्ध शिक्षा बोर्डों से दो साल का व्यावसायिक पाठ्यक्रम, कुल मिलाकर 50 प्रतिशत अंकों के साथ और अंग्रेजी में व्यावसायिक पाठ्यक्रम या इंटरमीडिएट / मैट्रिक में 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण, यदि अंग्रेजी विषय नहीं है।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal