नगरायुक्त अनुपमा अंजलि ने शहरी स्थानीय निकाय अधिकारियों को दिए जरूरी निर्देश

111
SHARE
भिवानी।
अतिरिक्त उपायुक्त एवं जिला नगरायुक्त अनुपमा अंजलि की अध्यक्षता में शुक्रवार को स्थानीय नगर परिषद कार्यालय में जिला भिवानी व दादरी के शहरी स्थानीय निकाय विभाग के अधिकारियों की एक बैठक आयोजित हुई। बैठक में नगरायुक्त अंजलि ने अधिकारियों को शहर व कस्बों के सौदर्यकरण, स्वच्छता, पौधा रोपण तथा विकास कार्यों को लेकर जरूरी निर्देश दिए।
       नगरायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि भिवानी व दादरी नगर परिषद के अलावा जहां भी नगर पालिकाएं हैं, उन कस्बों में प्रवेश मार्गों पर द्वार बनवाए जाएं। उन्होंने कहा कि शहर व नगर पालिका क्षेत्र में गंदगी के ढ़ेर नहीं लगने चाहिए। इसके लिए नियमित रूप से सफाई व्यवस्था हो और कूड़े का उठान किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि निर्धारित जगह पर ही कूडा डाला जाए। इसके साथ ही लोगों को स्वच्छता के बारे में जागरूक किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने के बारे में भी जागरूक करें। इसी प्रकार से डीएमसी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहर व कस्बों में वाहन पार्किंग के स्थान निर्धारित किए जाए और उनकी मार्किंग जाए। बाजार में किसी भी तरह के अतिक्रमण न हो, इसके लिए दुकानदारों को समझाया जाए। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से लंबित मामलों का अतिशीघ्र निपटारा करवाया जाए ताकि जरूरतमंद लोग अपना कार्य शुरू कर सकें। इसके साथ ही उन्होंने निर्देश दिए कि बाजार में स्ट्रीट वैंडर को स्वनिधि योजना के बारे में जागरूक किया जाए।
नगरायुक्त अंजलि ने शहरी स्थानीय निकाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि मानसून का सीजन आने वाला हैं, ऐसे में अपने-अपने क्षेत्र में पौधा रोपण के लिए अभी से योजना तैयार करें। मानसून की बारिश होते ही पौधा रोपण का अभियान युद्घ स्तर पर शुरू किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि पौधा रोपण में फूलदार, छायादार और फलदार आदि सभी तरह के पौधे लगवाए ताकि पर्यावरण सुधरने के साथ-साथ शहरों की सुंदरता भी बढ़े। इन्होने कहा कि  विकास कार्यों को गति प्रदान की जाए। जो विकास चल रहे हैं, उनको मानसून की बारिश से पहले पुरा किया जाए।
प्रोपर्टी आईडी को दुरूस्त करवाने के लिए विशेष शिविर 10 व 11 को
नगरायुक्त अनुपमा अंजलि ने बताया कि स्थानीय निकाय विभाग द्वारा प्रोपर्टी आईडी को दुरूस्त करने के लिए 10 व 11 जून को विशेष शिविर लगाए जाएंगे। उन्होंने नागरिकों का आह्वïान किया है कि वे 10 व 11 जून को लगने वाले विशेष शिविर में अपनी प्रोपर्टी आईडी को दुरूस्त करवाएं। उन्होंने बताया कि नगर परिषद के अलावा नागरिक स्वयं भी पोर्टल पर जाकर अपनी प्रोपर्टी आईडी को दुरूस्त कर सकते हैं।
अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal