देश व युवाओं को शिक्षित कर देश को बढ़ाया जा सकता है आगे – कृषि मंत्री जेपी दलाल

52
SHARE

भिवानी

 स्थानीय वैश्य मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल में आज त्रिदिवसीय वार्षिकोत्सव एवं पारितोषिक वितरण समारोह के अंतिम दिन करोना काल की विषम परिस्थितियों के उपरांत पहली बार समारोह बड़े ही धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। समारोह का शुभारंभ मुख्यातिथि माननीय कृषि एवं पशुपालन विभाग मंत्री जयप्रकाश दलाल, अति विशिष्ट अतिथि शिवरतन गुप्ता अध्यक्ष, वैश्य महाविद्यालय ट्रस्ट समारोह अध्यक्ष, घनश्याम सर्राफ विधायक भिवानी, स्वागताध्यक्ष डॉ पवन कुमार बुवानीवाला, महासचिव वैश्य महाविद्यालय, विशिष्ट अतिथि विजय किशन अग्रवाल, कोषाध्यक्ष और प्राचार्या कमला गुरेजा ने मां सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलन और माल्यार्पण कर किया। स्कूल बैंड, एन.सी.सी .कैडेट्स और स्काउट एंड गर्ल्ज गाइड ने बैंड की मधुर धुन और करतल ध्वनि से मुख्यातिथि और गणमान्य लोगों का भव्य स्वागत किया। इस अवसर पर प्राचार्या कमला गुरेजा ने समारोह के मुख्यातिथि, विशिष्ट मेहमानों और श्रोतागण का शब्दों और पुष्पगुच्छ से स्वागत किया।
तीसरे दिन के वार्षिकोत्सव एवं पारिषोतिक वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि पहुँचे हरियाणा के कृषि मंत्री जे0पी0 दलाल ने विद्यार्थियों को सम्मानित करने के उपरांत कहा कि शिक्षा के बल पर देश को आगे बढ़ाया जा सकता है। जिस देश के युवा शिक्षित होंगे वह देश आगे बढ़ेगा और शिक्षा के बल पर ही फिर से भारत को विश्व गुरू बनाया जाएगा वहीं साथ में उन्होंने कहा कि आज बेटियों को भी शिक्षित करना जरूरी है। जिस देश की बेटियाँ शिक्षित होगीं तो वह देश भी आगे बढ़ेगा। वहीं कोरोना काल का जिक्र करते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि कोविड-19 के दौरान भारत देश एक ऐसा देश रहा जिन्होंने इस संकट के दौरान देश को मजबूत बनाए रखा और स्वदेशी वैक्सीन तैयार कर फ्री में लोगों को वैक्सीन लगाकर कोविड से बचाने का काम किया। वहीं उन्होंने कहा कि आज दुनिया में अन्न का संकट है, मंहगाई की मार है लेकिन आज किसानों के अथक प्रयास के बल पर हम देश में 22 माह से 80 करोड़ लोगों को मुफ्त में अन्न देने का काम कर रहे हैं। जबकि पड़ोसी देशों में ऐसा नहीं है। उन्होंने पाकिस्तान और चीन पर निशाना साधते हुए कहा कि पड़ोसी देश हमारे देश से मुकाबला करने की बात करते हैं लेकिन देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में जिस प्रकार देश आगे बढ़ रहा है जिसका पड़ोसी देश मुकाबला नहीं कर सकते। दुनिया में प्रधानमंत्री के लिए दूसरे देशों के राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वागत के लिए लाइनों में खड़े हो जाते हैं। आज अर्थव्यवस्था में भी हम आगे बढ़ रहे हैं। जल्दी ही दुनिया में हमारी अर्थव्यवस्था तीसरे स्थान पर होगी। यह सारा श्रेय शिक्षित वर्ग को ही जाता है। हमारी सरकार आज शिक्षा पर जोर दे रही है। नई शिक्षा नीति तैयार की गई है जिसका लाभ विद्यार्थियों को मिलेगा। कहा कि वैश्य मॉडल शिक्षण संस्थान के विद्यार्थी दुनिया में कोई नेता है तो कोई डॉक्टर है तो कोई अन्य क्षेत्र में रिसर्च कर रहा है यह बड़े गर्व की बात है। वहीं उन्होंने कहा कि आज हमारी सरकार शिक्षा में काफी बदलाव ला रही है। कहा कि आज भी हमें गुलामी का इतिहास पढ़ाया जा रहा है। दिल्ली में मार्गों व स्थलों के नाम शाहजहाँ और अकबर जैसे लोगों के नाम पर हैं। देश आजाद हो गया है और आजादी के बाद भी हम इस पुराने इतिहास को पढ़ रहे हैं यह बड़ी शर्म की बात है। यदि आज की युवा पीढ़ी के समक्ष हम अपने त्याग और बलिदान देने वाले वीरों की वीरगाथाओं को पढ़ाएंगें कि किस प्रकार से देश को आजादी मिली है जिससे हमारा देश आगे बढ़ेगा। वहीं धारा 370 पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि विपक्ष के कुछ लोग बात करते हैं कि हमारी सरकार आने पर इस धारा को खत्म किया जाएगा। यह सोच उनकी गलत है। क्योंकि यह धारा होने से आंतकवादी और आंतकवाद को जन्म मिलता था। इस बारे में विपक्ष बात करता है यह उनके लिए औछी बात है। वहीं कृषि मंत्री ने विद्यालय में लाईब्रेरी आदि निर्माण हेतु 11 लाख रूपये की राशि देने की घोषणा की।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal