सामाजिक समरसता की राह दिखाता है गुरु रविदास का जीवन: कृषि मंत्री जेपी दलाल

86
SHARE
तोशाम।
प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि संत गुरु रविदास समाज सुधारक तथा समरसता के संवाहक थे। उनके सामाजिक और धार्मिक उपदेश वर्तमान में भी प्रासंगिक और सामाजिक चेतना के प्रतीक हैं। उन्होंने कहा कि संत रविदास ने समाज मे फैली कुरीतियों, जाति प्रथा, वर्ण भेद आदि को समाज से समाप्त करने का संदेश दिया। कृषि मंत्री दलाल शनिवार को गांव निगाना कलां में संत रविदास जन कल्याण सोसायटी व ग्रामीणों द्वारा आयोजित संत शिरोमणि रविदास जयंती समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। कार्यक्रम में कृषि मंत्री दलाल ने गांव में संत रविदास निर्माणाधीन भवन के लिए 11 लाख रुपये देने की घोषणा की। कृषि मंत्री ने एक करोड़ 18 लाख रुपए की लागत से बने गांव निगाना- धारण सडक़ मार्ग का भी उद्घाटन किया। उन्होंनेे गांव निगाना कलां व खुर्द दोनों पंचायतों द्वारा रखी गई अधिकतर मांगों निगाना से रिवासा सडक़ मार्ग, नहरों में पानी की मात्रा बढाने, बूस्टिंग स्टेशन, पानी का टैंक, स्कूल में कमरे का निर्माण, ढाणीमाहू को जाने वाली सडक़ की मरम्मत आदि को पूरा करने की घोषणा की। समारोह के दौरान ग्रामीणों ने कृषि मंत्री जेपी दलाल, जिला परिषद चेयरपर्सन अनीता मलिक, पूर्व विधायक शशिरंजन परमार, जिला परिषद वाइस चेयरपर्सन सुनीता जांगड़ा को पगड़ी पहनाकर सम्मानित किया।
अपने संबोधन में कृषि मंत्री दलाल ने कहा कि संत शिरोमणि गुरु रविदास अध्यात्म ज्ञान की अद्भुत प्रतिमूर्ति थे। उन्होंने जनमानस को समाज में समरसता के लिए प्रेरित किया।
उन्होंने कहा कि ने कहा की आज देश व प्रदेश की सरकार उनके बताए मार्ग पर चलते हुए सर्व समाज के कल्याण के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की सरकार समानता के साथ काम कर रही है। उन्होंने पड़ोसी देश पाकिस्तान का जिक्र करते हुए कहा कि पाकिस्तान में भुखमरी से हाहाकार मचा हुआ है वहीं हमारे देश में केंद्र की सरकार पिछले दो साल से 82 करोड़ लोगों को फ्री में अन्न देने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार अंत्योदय की भावना से काम करते हुए गरीब लोगों के उत्थान के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा कि एक गरीब व्यक्ति को जरूरत पड़ने पर कर्जा लेकर इलाज न करवाना पड़े, इसके लिए चिरायु कार्ड बनाए गए हैं, जिसके तहत पांच लाख रुपए का इलाज साल में फ्री किया जा रहा है। परिवार पहचान पत्र के माध्यम एक लाख 80 हजार से कम वार्षिक आय वाले परिवारों की पहचान कर उनके उत्थान के लिए कदम उठाए जा रहे हैं, बिना खर्ची व पर्ची के गरीब परिवारों के बच्चों को रोजगार मिल रहा है। कृषि मंत्री ने कहा अन्य पार्टियां जहां गरीब को वोट बैंक मानती रही वहीं बीजेपी की सरकार गरीबों के उत्थान के लिए काम कर रही है।
जिला परिषद चेयरपर्सन अनीता मलिक ने सन्त शिरोमणी गुरू रविदास के जीवन पर बोलते हुए कहा कि उन्होंने समाज के उत्थान के लिए जो कार्य किया, उनके दिखाए मार्ग पर चलने से समाज का भला हो सकता है। चेयरपर्सन ने कहा कि कृषि मंत्री पूरे प्रदेशभर के किसानों के लिए कल्याणकारी योजनाएं लागू कर रहे हैं और लोगों के सुख- दुख में शामिल हो रहे हैं। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व विधायक शशि रंजन परमार ने कहा कि हमें संत गुरु रविदास के संदेश को अपनी जीवन में धारण करना चाहिए और सभ्य समाज के निर्माण में अपना योगदान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार भी संत-महापुरुषों की जयंती समारोह सरकारी तौर पर आयोजित कर रही है, ताकि आमजन तक संत-महात्माओं का संदेश पहुंचे और लोग उनके संदेश से अपने जीवन का निर्माण कर सकें।
अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal