हरियाणा के टोल पर करनी पड़ेगी ज्यादा जेब ढीली

190
SHARE

भिवानी ।

हरियाणा प्रदेश में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) द्वारा लगाए गए तमाम टोल प्लाजा पर 1 अप्रैल यानी आज रात 12 बजे से टोल की नई दरें लागू हो जाएंगी। कई टोल प्लाजा पर 5 रुपए से लेकर 20 रुपए तक की बढ़ोतरी की गई है। हालांकि राहत की बात यह है कि दिल्ली-जयपुर हाईवे पर गुरुग्राम के खेड़की दौला स्थित टोल प्लाजा पर निजी वाहनों के लिए कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। यहां पर पुराने रेट के हिसाब से 80 रुपए ही निजी वाहनों से टोल वसूला जाएगा। जबकि कॉमर्शियल व्हीकल पर 5% की टोल टैक्स में वृद्धि की गई है।

हरियाणा के कुंडली से मानेसर होते हुए पलवल तक बनाए गए KMP एक्सप्रेस-वे पर इस बार 7 प्रतिशत की टोल वृद्धि की गई है। इस एक्सप्रेस-वे पर वेन, कार और जीप से पहले 1.61 रुपए प्रति किलोमीटर की दर से टोल वसूला जाता था अब 12 पैसे की बढ़ोतरी कर इसे 1.73 रुपए कर दिया गया है। ये एक्सप्रेस-वे अन्य राज्यों से आने और जाने वाले वाहनों को दिल्ली शहर में एंट्री किए बगैर ही बाहर से दूसरों राज्यों में प्रवेश करने में सुगम है।

1 अप्रैल से लागू हो रही टोल की नई दरों में दिल्ली-वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर चलने वाले वाहनों का सफर भी डेढ़ महीने के अंदर ही और महंगा हो गया है। प्रथम फेज में गुरुग्राम के अलीपुर से शुरू हुए इस एक्सप्रेस वे का काम राजस्थान के दौसा तक पूरा हुआ है। जिसका उद्घाटन 11 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal